टी20 वर्ल्ड कप कब खत्म होगा, क्या संन्यास लेंगे विराट कोहली?

“क्रिकेट का राजा” वाक्यांश विराट कोहली के नाम से मेल खाता है। भारतीय क्रिकेट टीम के पास जो हीरा है वह विराट है, जो टीम का इक्का है।

दुनिया के हर बल्लेबाज के पास सर है। इसके अलावा, कोहली ने अपने दम पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं। हालांकि, उसी किंग कोहली को लेकर अभी एक अहम ऐलान किया गया है। एक अनुभवी खिलाड़ी ने विराट के समर्थकों को यह घोषणा कर चौंका दिया कि कोहली टी20 विश्व कप (टी20 विश्व कप 2022) के बाद टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे, लेकिन क्या टी20 में विराट पर्व जारी रहेगा? ऐसी बातचीत शुरू हो गई है।

टीम इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली को 2022 एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में शानदार सफलता मिली है. टूर्नामेंट से पहले खराब फॉर्म में होने के बावजूद कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की।

2022 एशिया कप के अंतिम मैच में, उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल में अपना पहला शतक भी दर्ज किया। लेकिन इसमें सामने आए एक कमेंट ने क्रिकेट प्रेमियों को हैरान कर दिया है. कोहली के संन्यास को लेकर यह बयान दिया गया है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने यह चौंकाने वाला दावा किया है। शोएब के अनुसार, विराट कोहली के 2022 में टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने की उम्मीद है।

विज्ञापित सामग्री
विराट का शानदार टी20 प्रदर्शन

विराट कोहली ने अब तक 104 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 51.94 की औसत से 3584 रन बनाए हैं। T20 अंतर्राष्ट्रीय खेलों में, कोहली के नाम 32 अर्द्धशतक और एक शतक है। उनका स्ट्राइक रेट भी 138.37 रहा है। विराट ने सबसे हालिया एशिया कप 2022 के दौरान 5 मैचों में 92 की औसत से 276 रन बनाए। इसमें अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन की पारी भी शामिल है। कोहली के संन्यास को लेकर शोएब अख्तर की टिप्पणी ने विवाद खड़ा कर दिया है।

क्या खास कहा शोएब ने?

लाइव सेशन के दौरान विराट कोहली के संन्यास पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा, ‘विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे. वह ऐसा इसलिए कर सकता है ताकि वह अन्य क्रिकेट प्रारूपों में अधिक समय तक खेल सके।

अगर मैं उनके स्थान पर होता, तो भविष्य पर विचार करते हुए मैं वही विकल्प चुनता। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने हाल ही में विराट को रिटायरमेंट की यही सलाह दी थी। अफरीदी ने एक पाकिस्तानी टेलीविजन स्टेशन के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “विराट कोहली ने अपने करियर की अच्छी शुरुआत की थी।”

वह एक विश्व स्तरीय एथलीट हैं। हालाँकि, एक बिंदु आता है जहाँ आपको सेवानिवृत्त होना चाहिए। उस स्थिति में, आपको अपनी सेवानिवृत्ति के बारे में बताना चाहिए जब आपका करियर अपने चरम पर हो।

विराट कोहली के संन्यास की खबरों को देखते हुए क्या उनके प्रशंसकों के लिए विराट पर्व खत्म हो जाएगा? मुझे भी इस पर आश्चर्य होने लगा है। यह तथ्य कि विराट कोहली ने अपनी आसन्न सेवानिवृत्ति के बारे में चुप्पी साध रखी है, हालांकि सांत्वना देने वाला है।

Leave a Comment